June 18, 2024 08:28:17

लंदन में 11 भारतीयों समेत 16 को सजा:इनमें 2 महिलाएं भी, मनी-लॉन्ड्रिंग के जरिए देश से बाहर भेजे 720 करोड़ रुपए

Sep18,2023 | Enews Team | Chandigarh

चंडीगढ़। लंदन में इंटरनेशनल मनी लॉन्ड्रिंग और मानव तस्करी में शामिल 11 भारतीयों समेत 16 दोषियों को सजा सुनाई गई है। 11 भारतीयों में 2 महिलाएं भी शामिल हैं। दरअसल, इंग्लैंड की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी NCA की जांच से पता चला था कि इन्होंने 2017 से लेकर 2019 के बीच दुबई और UAE की कई यात्राएं करके UK से लगभग 70 मिलियन पाउंड (720 करोड़ रुपए) की तस्करी की थी। बता दें कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी किसी न किसी तरीके से भारतीय माने जा रहे हैं। जिसमें कइयों ने कुछ समय पहले भारत छोड़ा और किसी ने छोटे देशों में जाकर शरण ले ली।

कूरियर से रिकवर हुए थे डेढ़ मिलियन पाउंड
NCA अधिकारियों का मानना है कि यह पैसा ड्रग्स व प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री और संगठित आव्रजन अपराध से कमाया गया था। एजेंसी द्वारा UK में एक कूरियर से लगभग डेढ़ मिलियन पाउंड जब्त किए गए थे। जिसकी जांच के बाद इन आरोपियों के बारे में खुलासा हुआ। NCA अधिकारियों द्वारा 2019 में टायर ले जा रही एक वैन के पीछे पांच बच्चों और एक गर्भवती महिला सहित 17 प्रवासियों को ब्रिटेन में तस्करी करने की ओसीजी के सदस्यों से जुड़ी एक साजिश का भी खुलासा किया। वैन को डच पुलिस ने रोक लिया था, जो हुक ऑफ हॉलैंड में नौका तक पहुंचने से पहले NCA के साथ काम कर रहे थे।

कई हफ्ते रेकी के बाद हुई गिरफ्तारी
नवंबर 2019 में कई हफ्तों की निगरानी, संचार और उड़ान डेटा विश्लेषण के बाद अधिकारी गिरफ्तारियां करने के लिए आगे बढ़े। हाउंस्लो का 44 वर्षीय गिरोह का सरगना चरण सिंह निवासी पश्चिम लंदन को सुबह-सुबह छापेमारी कर गिरफ्तार किया गया। जांचकर्ता यह साबित करने में सक्षम थे कि सिंह पहले संयुक्त अरब अमीरात का निवासी था। आरोपी अपने गैंग के अन्य सदस्यों के लिए दुबई जाने के लिए इंतजाम करवाता था। जिससे वह पैसे का लेनदेन करते थे।

बैंक खाते की जांच में पैसों के लेनदेन का हुआ खुलासा
मिली जानकारी के अनुसार एजेंसी ने जब आरोपी का खाता चेक किया तो पता चला कि कितना पैसा कहां गया और कब भेजा। इससे पता चला कि अकेले 2017 के दौरान सिंह और उनके कूरियर द्वारा दुबई की कम से कम 58 यात्राएं की गई। इसके बाद और गिरफ्तारियां हुईं और जनवरी 2023 में शुरू होने वाले क्रॉयडन क्राउन कोर्ट में दो परीक्षणों में 16 लोगों पर आरोप लगाया गया और मुकदमा चलाया गया। अप्रैल में संपन्न हुए पहले मुकदमे में सिंह समेत छह लोगों को मनी लॉन्ड्रिंग अपराधों का दोषी पाया गया। क्रॉयडन क्राउन कोर्ट में 3 दिवसीय सजा की सुनवाई शुक्रवार को समाप्त हुई। जिसमें चरण सिंह को साढ़े 12 साल की जेल की सजा सुनाई गई। उसके राइट हैंड वलजीत सिंह को 11 साल, जबकि भरोसेमंद लेफ्टिनेंट स्वंदर सिंह ढल्ल को मनी लॉन्ड्रिंग के लिए 10 साल और लोगों की तस्करी के लिए अतिरिक्त पांच साल की सजा मिली। ग्रुप के अन्य 15 सदस्यों को नौ साल से 11 महीने के बीच की सजा दी गई। आरोपियों से उनके अन्य सदस्यों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

अधिकारी बोले- 90 से ज्यादा आरोपों के तहत हुई कार्रवाई
एनसीए के वरिष्ठ जांच अधिकारी क्रिस हिल ने कहा- चरण सिंह द्वारा लाखों पाउंड मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए ब्रिटेन से बाहर ले जाए गए। एनसीए ने उनकी गतिविधियों की एक लंबी और जटिल जांच की। 2 साल की अवधि में हम मनी लॉन्ड्रिंग और संगठित आव्रजन अपराध में उनकी संलिप्तता का सबूत देने में सक्षम हुए। गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने उन्हें सजा सुनाई। नेक्सेस को जल्द खत्म कर दिया जाएगा। आरोपियों के खिलाफ करीब 90 से ज्यादा आरोपों के तहत कार्रवाई की गई।

16-People-Including-11-Indians-Sentenced-In-London-2-Women-Among-Them-Sent-Rs-720-Crore-Out-Of-The-Country-Through-Money-Laundering




WebHead

Trending News

लुधियाना का सबसे बड़ा एलिवेटेड रोड आज हुआ शुरू, 756 करोड़ की आई लागत

लुधियाना के कारोबारियों ने यूपी सीएम योगी से मीटिंग कर दिया 235000 करोड के निवेश

कॉलेज रोड पर पुलिस ने पकड़ा हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट, 6 महिलाएं काबू

लुधियाना के यलो चिल्ली होटल के कमरा नंबर 206 में छापामारी, जुआ खेलते मालिक सहित

डीएमसी की नई मैनेजमेंट ने जारी किया फरमान, 1 जनवरी से डाक्टर घर पर नहीं कर सकेंग

About Us


Sahi Soch Sahi Khabar

Yashpal Sharma (Editor)

We are Social


Address


E News Punjab
EVERSHINE BUILDING MALL ROAD LUDHIANA-141001
Mobile: +91 9814200750
Email: enewspb@gmail.com

Copyright E News Punjab | 2023