चीन के वुहान में फंसे 25 भारतीय, सिंगापुर और वियतनाम पहुंचा करॉना वायरस

Jan 23, 2020 / /


एजेंसी, दिल्ली                                      चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ करॉना वायरस पड़ोसी सिंगापुर और वियतनाम तक पहुंच चुका है। भारत के लिए खुशखबरी यह है कि यहां का एक भी नागरिक अब तक करॉन वायरस से पीड़ित नहीं पाया गया है। सऊदी अरब में एक भारतीय नर्स की जांच पड़ताल में पाया गया कि वह करॉन वायरस की शिकार नहीं हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, करॉना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। गौर हो कि कराना वायरस के संक्रमण के चलते चाइना के पांच शहर सील किए जा चुके हैं अब इन शहरों से ना तो कोई व्यक्ति बाहर आ सकता है और ना ही कोई अंदर जा सकता है। भारत के 25 स्टूडेंट्स चीन के करॉना वायरस प्रभावित शहर वुहान में फंस गए हैं। वायरस को बाहर फैलने से रोकने के लिए वुहान से लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। वहां फंसे 25 में 20 स्टूडेंट्स केरल के हैं। करॉन वायरस का फैलना भारत के लिहाज से चिंता की वजह इसलिए है क्योंकि करीब 700 भारतीय छात्र वुहान और आसपास के इलाके में रहते हैं। इन छात्रों में ज्यादातर चीनी विश्वविद्यालयों में मेडिकल की पढ़ाई करते हैं। चीन में करॉना वायरस ने अब तक 25 की जान ले ली है और इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हो चुकी है।जांच में पास हुए चीन सेमुंबई लौटे दो लोग मुंबई में अधिकारियों ने बताया कि पिछले 60 घंटों में वुहान एवं चीन के अन्य हिस्सों से लौटे पांच भारतीयों की गहन जांच की जा रही है। इनमें दो लोगों को सर्दी-जुकाम है, इसलिए उन्हें कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इन्हें हल्के सर्दी-जुकाम के सिवा वायरस के प्रभाव का कोई अन्य लक्षण नहीं दिखा। महामारी विशेषज्ञ (एपिडोमिओलोजिस्ट) डॉ. प्रदीप आवटे ने कहा कि दोनों को ही करॉना वायरस से मुक्त पाया गया ।                                       सऊदी अरब में 100 भारतीय नर्सों की जांच                                                भारत सरकार ने कहा कि सऊदी अरब में काम करने वाले केरल की एक नर्स के वायरस प्रभावित होने की आशंका थी, लेकिन जांच में वो सही पाई गईं। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरण ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा था कि केरल की एक नर्स असीर नैशनल हॉस्पिटल में इलाजरत है। हालांकि, लोकसभा सांसद ऐंटो एंटनी ने सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के एक वॉलंटियर के साथ सऊदी अरब के अस्पताल में भर्ती उस नर्स का हालचाल लिया। उन्होंने बताया कि वह करॉना वायरस से अछूती पाई गईं और उन्हें जनरल वार्ड में शिफ्ट किया जा चुका है। बाद में सऊदी अरब के डॉक्टर ने भी ट्वीट कर पुष्टि की कि केरल की यह नर्स MERS-CoV से ग्रसित है, न कि करॉना वायरस से। हालांकि, वहां 100 भारतीय नर्सों की अब भी जांच हो रही है।

बचाव के लिए भारत की तैयारीकेरल में हवाई अड्डे पर निगरानी बढ़ा दी गई है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता हवाई अड्डों पर चेकिंग की कड़ी व्यवस्था की गई है। चीन में भारतीय दूतावास ने कहा है कि स्थिति पर वह गंभीरता से नजर रख रहा है। उसने दो हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं। ये नंबर हैं +8618612083629 और +8618612083617 । भारतीय दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि चीनी अधिकारियों ने भारतीयों को फूड सप्लाइ सहित सभी सहयोग का आश्वासन दिया है।
सिंगापुर, वियतनाम पहुंचा वायरसचीन के वुहान शहर से करॉना वायरस फैलना शुरू हुआ और अब यह पड़ोसी सिंगापुर और वियतनाम तक पहुंच चुका है। वहीं, चीन में वायरस से मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है और इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इस विषाणु के कारण 25 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 24 की मौत मध्य चीन के हुबेई प्रांत में और एक की मौत उत्तरी चीन के हेबेई में हुई हे। उसने बताया कि गुरुवार तक कोरॉना वायरस के कारण निमोनिया से पीड़ित होने के 830 मामलों की पुष्टि हुई है। इस विषाणु से मरने वालों की औसत उम्र 73 साल है। मृतकों में सबसे उम्रदराज शख्स 89 साल का था जबकि सबसे कम उम्र के लिहाज से 48 साल के व्यक्ति की मौत हुई।
सतर्क हुआ चीनचीनी अथॉरिटीज ने गुरुवार को करॉना वायरस के केंद्र वुहान समेत पांच शहरों से लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। चीनी अधिकारियों ने गुरुवार शाम हुबेई प्रांत में पांच शहरों- वुहान, हुगांग, एझाओ, झिजियांग और क्विनजिआंग में सार्वजनिक परिवहन को रोकने की घोषणा की। इससे करोड़ों लोगों की गतिविधियां सीमित हो गई हैं। कहा जा रहा है कि इनकी तादाद न्यू यॉर्क, लॉस एंजलिस और शिकागो शहरों की कुल आबादी के बराबर है। अकेले वुहान की जनसंख्या 1 करोड़ 10 लाख है।
 

वुहान का रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा बंद किया जा चुका है। वहीं, सबवे, बस सर्विस और अन्य यात्री वाहनों का संचालन भी बंद कर दिया गया है। इस कारण सड़कें, शॉपिंग मॉल्स, रेस्त्रां, समेत तमाम सार्वजनिक स्थल बिल्कुल सूने पड़े हैं। यहां सड़कें बंद तो नहीं हैं, लेकिन पुलिस हरेक वाहन की जांच-पड़ताल कर रही है।


Send Your Views

Comments


eNews Latest Videos


Related News